* * * पटना के पैरा-मेडिकल संस्थान नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ एजुकेशन एंड रिसर्च जयपुर कें निम्स यूनिवर्सिटी द्वारा अधिकृत कएल गेल। *

Monday 18 January 2010

देश में रोज़गारक संभावना

आजुक दैनिक भास्कर,दिल्ली संस्करण में प्रकाशित रिपोर्टः-
नए वर्ष में देश के ज्यादातर शहरों में रोजगार की संभावनाएं बढ़ी हैं। सबसे ज्यादा अवसर पुणो में नजर आ रहे हैं। यह बात नियुक्ति करने वाली फर्म ‘टीम लीज’ के एक सर्वेक्षण में सामने आई है।
सर्वेक्षण में कहा गया है कि जनवरी-मार्च 2010 के बीच दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद व अहमदाबाद छोड़कर देश के सभी शहरों के ‘इम्प्लॉयमेंट आउटलुक इंडेक्स’ ने बेहतर संकेत दिए हैं। यह इंडेक्स कंपनी की प्रोफाइल व स्थान के आधार पर रोजगार विकास की क्षमताओं व भर्ती की संभावनाओं का आकलन करता है।


इंडेक्स 50 प्वाइंट के उछाल के साथ पुणो इस अवधि में सर्वाधिक संभावनाएं दर्शा रहा है। वहीं, इंडेक्स 24 फीसदी गिरावट के साथ बता रहा है कि राजधानी दिल्ली में सबसे कम अवसर मिलने के आसार हैं।
सर्वेक्षण के मुताबिक, महाराष्ट्र में रोजगार के अवसर बढ़ाने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका आईटी व आईटी आधारित सेवाओं की रही है। कंपनियों की व्यावसायिक संभावनाओं के इंडेक्स में यहां सर्वाधिक 63 प्वाइंट का इजाफा दर्ज किया गया है।


अहमदाबाद में पिछले एक वर्ष और पिछले तीन माह (दो अलग-अलग टाइम फ्रेम) में सबसे कम लोगों ने नौकरी छोड़ी जबकि हैदराबाद, कोलकाता व दिल्ली में यह दर सर्वाधिक रही। टीम लीज सर्विसेज के उपाध्यक्ष राजेश एआर ने बताया कि इम्प्लॉयमेंट आउटलुक इंडेक्स (जनवरी-मार्च 2010) में पूरे देश को मिलाकर 47 प्वाइंट दिए गए हैं। यह पिछली तिमाही की तुलना में एक प्वाइंट ज्यादा है।

यहां रोजगार के बेहतर अवसर-
- पुणे
- बेंगलुरू
- कोलकाता
- चेन्नई

No comments:

Post a Comment